LSG vs PBKS Playing 11 : पंजाब किंग्स के खिलाफ केएल राहुल पर रहेंगी नजरें, लखनऊ को करना होगा ऑलराउंड प्रदर्शन

 Lucknow Super Giants vs Punjab Kings Playing 11 Prediction : लखनऊ को पिछले मैच में हार का सामना करना पड़ा था और यह उसका इस सीजन का दूसरा ही मैच होगा। पंजाब ने सीजन की शुरुआत दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत से की थी, लेकिन उसे अगले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) से हार का सामना करना पड़ा था।

पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपरजाएंट्स के बीच आज आईपीएल 2024 का मुकाबला खेला जाएगा। यह मैच लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में खेला जाएगा। इस मैच में नजरें लखनऊ के कप्तान केएल राहुल पर रहेंगी जिनके लिए इस साल होने वाले टी20 विश्व कप से पहले यह सीजन काफी अहम माना जा रहा है। लखनऊ को पिछले मैच में हार का सामना करना पड़ा था और यह उसका इस सीजन का दूसरा ही मैच होगा। लखनऊ को अगर पंजाब किंग्स के खिलाफ जीत की राह पर लौटना है तो उसे इस टीम के खिलाफ हर विभाग में बेहतर प्रदर्शन करना होगा। पंजाब ने सीजन की शुरुआत दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जीत से की थी, लेकिन उसे अगले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलुरु (आरसीबी) से हार का सामना करना पड़ा था। शिखर धवन की अगुआई वाली टीम भी इस मैच में पिछली हार को भुलाकर अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगी।

घरेलू मैदान पर बेहतर रहा लखनऊ का प्रदर्शन
लखनऊ सुपरजाएंट्स उन टीमों में शामिल है जिनका प्रदर्शन घरेलू मैदान पर तो बेहतर रहता है, लेकिन होम ग्राउंड के बाहर टीम प्रभाव नहीं छोड़ पाती है। हालांकि पंजाब के खिलाफ यह मुकाबला उसके घरेलू मैदान पर ही खेला जाना है। आईपीएल के पिछले सीजन बल्लेबाजों की मददगार पिच पर लखनऊ के तेज गेंदबाजों ने 7.66 रन प्रति ओवर दिए थे जो आईपीएल 2023 में घरेलू मैदान पर मैच खेलने वाली अन्य टीमों की तुलना में सबसे बेहतर था। लेकिन इसके उलट लखनऊ के गेंदबाजों का होम ग्राउंड के बाहर प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था। घरेलू मैदान से बाहर लखनऊ के गेंदबाजों ने 10.11 रन प्रति ओवर खाए थे जो तेज गेंदबाजी आक्रमण में सबसे अधिक था।

राजस्थान के खिलाफ लखनऊ के गेंदबाज नहीं छोड़ पाए थे प्रभाव
लखनऊ का इस सीजन पहला मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से हुआ था। उस मैच में क्रुणाल पांड्या को छोड़कर अन्य सभी गेंदबाजों ने रन लुटाए थे और वे प्रभावित नहीं कर सके थे। लखनऊ को मार्क वुड और डेविड विली की कमी भी खली जिनकी अनुपस्थिति में एलएसजी का गेंदबाजी आक्रमण कमजोर नजर आया। लखनऊ के गेंदबाजी आक्रमण की जिम्मेदारी मोहसिन खान, नवीन उल हक और यश ठाकुर पर थी। स्पिनर रवि बिश्नोई भी शुरुआती मैच में ज्यादा प्रभावित नहीं कर सके।

कप्तान राहुल पर रहेगा फोकस
केएल राहुल ने चोट के कारण लंबे समय बाद आईपीएल से मैदान पर वापसी की है। आईपीएल के इस सीजन के बाद अमेरिका और वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप का आयोजन होना है और राहुल इस वैश्विक टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने की दौड़ में शामिल हैं। राहुल को आईपीएल शुरू होने से पहले फिट घोषित करते वक्त बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने कुछ मैचों में विकेटकीपिंग का जिम्मा नहीं संभालने की जिम्मेदारी दी थी, लेकिन राजस्थान के खिलाफ राहुल विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ही मैदान पर उतरे थे। माना जा रहा है कि राहुल ने टी20 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए ही विकेटकीपर बल्लेबाज की भूमिका निभाने का फैसला किया है। राहुल ने पहले मैच में उम्दा प्रदर्शन किया था और 58 रनों की पारी खेली थी। हालांकि वह अपनी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे थे।

पंजाब को पावरप्ले में तेजी से बनाने होंगे रन
शिखर धवन की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स को पावरप्ले में तेजी से रन बनाने होंगे। इसके लिए टीम के विस्फोटक बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो को जिम्मेदारी उठानी होगी जो पिछले दो मैचों में अपना प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं। वहीं धवन को भी अपने स्ट्राइक रेट में तेजी लाने की जरूरत है। पिछले सीजन टीम के लिए कुछ अच्छी पारियां खेलने वाले प्रभसिमरन सिंह भी अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं तब्दील कर पा रहे हैं।

सैम करन को भी करना होगा बेहतर प्रदर्शन
ऑलराउंडर सैम करन बल्लेबाज के तौर पर तो जलवा बिखेरने में सफल रहे हैं, लेकिन उन्हें अपनी टीम के लिए गेंद से भी वैसा ही प्रभाव छोड़ने की जरूरत है। सैम करन का नई गेंद से रोल आईपीएल 2020 से कन प्रभावित रहा है। पिछले सीजन करन ने 9.66 रन प्रति ओवर खर्च किए जो 2020 की तुलना में 2.79 रन प्रति ओवर अधिक था।

आइए जानते हैं कि इस मुकाबले के लिए दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11 किस तरह हो सकती है…

लखनऊ सुपरजाएंट्सः केएल राहुल (कप्तान), क्विंटन डिकॉक, देवदत्त पडिक्कल, निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा, मार्कस स्टोइनिस, आयुष बडोनी, क्रुणाल पांड्या, रवि बिश्नोई, यश ठाकुर, नवीन उल हक

पंजाब किंग्सः शिखर धवन (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो, सैम करन, जितेश शर्मा, लियाम लिविंगटस्टोन, शशांक सिंह, हर्षल पटेल, हरप्रीत बरार, कैगिसो रबाडा, राहुल चाहर, अर्शदीप सिंह।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *